सराहनीय सेवाओं के लिए स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किए गए पुलिस उपाधीक्षक अभय प्रताप सिंह।

हरिद्वार/तुषार गुप्ता

अपनी कर्मठ कार्यशैली से उत्तराखंड पुलिस में विशिष्ट पहचान बनाने वाले हरिद्वार के सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह को कानून व्यवस्था की बेहतरी और समाज में पुलिस की विशेष छवि बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशिष्ट सम्मान देकर सम्मानित किया। इस उपलक्ष में अभय प्रताप सिंह को डीजीपी अशोक कुमार सहित एसएससी सेंथिल अबूदई सहित विभाग के अनेक अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ साथ अन्य गणमान्य लोगों ने भी बधाई दी ।
अभय प्रताप सिंह ने बहुत कम समय में ही अपनी विशिष्ट कार्य प्रणाली के कारण विभाग में अपनी अलग पहचान बनाई है।

पत्रकारों की संस्था नेशनल यूनियन जनरलिस्ट्स सहित कई संस्थाएं अभय प्रताप सिंह को उनकी उत्कृष्ट कार्यशैली के लिए सम्मानित भी कर चुकी हैं। मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित किए जाने पर कई संस्थाओं ने उन्हें बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

यह रही सराहनीय सेवा

1.प्रदेश पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा शुरू किए गए भिक्षा नहीं शिक्षा दो जैसे महत्वपूर्ण अभियान को धरातल पर उतारने में उन्होंने जनपद के सामाजिक और स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ मिलकर सैकड़ों बच्चों को भिक्षावृत्ति से मुक्त करा कर स्कूल भिजवाने में उत्कृष्ट योगदान किया।

2. पिछले दिनों लोकडाउन के दौरान पुलिस की ओर से लोगों की मदद के लिए चलाए गए मिशन हौसला का भी उन्होंने सफल क्रियान्वयन कराने में अहम भूमिका निभाई।

3. पिछले वर्ष 20 नवंबर को नई बस्ती ऋषि कुल में हुई मासूम बच्ची की दर्दनाक हत्या के मामले में फरार हुए आरोपी राजीव कुमार को गिरफ्तार करके उन्होंने देशभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था। क्योंकि मासूम बच्ची का वह चर्चित हत्या कांड मीडिया में राष्ट्रीय स्तर पर छाया हुआ था तथा फरार हुए आरोपी की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ सहित पुलिस की कई एजेंसियां लगी हुई थी। अभय प्रताप सिंह में अपनी टीम के साथ आरोपी को गिरफ्तार कर अधिकारियों का दिल जीत लिया था।

4.पिछले महीने ज्वालापुर के मोरा तारा ज्वेलर्स शोरूम में पड़ी करोड़ों की डकैती का खुलासा करने में भी उनकी अहम भूमिका रही और ताऊ डकैत गिरोह की गिरफ्तारी करके उन्होंने बड़ी चुनौती पूर्ण आपराधिक वारदात का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *