संगठन से ही समस्याओं का निराकरण संभव : रवि जिंदल

गोपाल रावत

हरिद्वार। आल इंडिया टैंट डेकोरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि जिंदल ने कहा कि संगठन के माध्यम से सदस्यों की समस्याओं का निराकरण पदाधिकारियों का काम है। इसलिए सदस्यों को सदैव संगठन में आस्था रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड यात्रा के दौरान उन्हें जानकारी मिली है कि पर्वतीय क्षेत्रों में टेंट व्यवसायियों को जीएसटी में 10 लाख छूट देने का प्रावधान है। इसके लिए केंद्र सरकार से वार्ता कर अन्य राज्यों की भर्ती उत्तराखंड में भी 20 लाख तक की छूट देने की मांग की जाएगी। इसके लिए सभी व्यापारी भाइयों को एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए। ताकि उन्हें केंद्र सरकार की योजना का लाभ मिल सके और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बैंक से कर्ज लेने की सुविधा प्राप्त हो।
गौरतलब है कि रवि जिंदल उत्तराखंड टैंट व्यापार एसो. के तत्वाधान में आयोजित सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि करो ना महामारी में टेंट व्यवसाईयो का कारोबार चौपट हो चुका है । सरकार को मदद करनी चाहिए। व्यापारी अपने हक के किसानों की तरह धरना प्रदर्शन भी नहीं कर सकते। इसलिए सरकार को व्यापारियों की ओर ध्यान देना होगा इनके लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर सेवा क्रेडिट कार्ड का लाभ देकर सहयोग करना चाहिए। रवि जिंदल ने कहा टेंट व्यवसाई ओ का कार्य पंचांग की तिथि पर निर्धारित होता है। ऐसे में निर्धारित तिथि पर किसी प्रकार का संकट आने पर व्यवसाय पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे बुरे समय में सभी व्यापारी सरकार की ओर मदद की आस रखते हैं सरकार को भी टेंट व्यवसाई ओ की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।

संस्था के महासचिव अनिल राव ने कहा कि करोना महामारी के चलते शादियों पर रोक लगाने से टेंट वेबसाइटों को भारी नुकसान हुआ है।
वंडर्स बर्बाद हो गए। लेकिन व्यापारियों को सब्र रखना चाहिए। व्यापार तो दोबारा पटरी पर आ जाएगा लेकिन जीवन नहीं। करोना ने कई लोगों की जीवन लीला समाप्त कर दी। जान है तो जहान है इसलिए सबसे पहले अपनी जान की रक्षा करना ही श्रेयकर होगा। उन्होंने कहा सभी व्यापारी भाइयों को एमएसएम ई में रजिस्टरड कर अपनी पहचान सिद्ध करनी होगी। व्यापारियों को अपने रेट पर नहीं अपनी क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए। उत्तराखंड टैंट व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष दाऊ दयाल अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड सरकार को आपदा की तर्ज पर करो ना काल में बर्बाद हो चुके टेंट व्यवसाई की मदद के लिए आगे आना चाहिए उनके बिजली बिल सहित अन्य टैक्स पर छूट देने का प्रावधान जारी करना चाहिए।

कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष पंकज शौकीन, उपाध्यक्ष अशोक चावला, चेयरमैन उपाध्यक्ष गिरीश मित्तल, महामंत्री हरभजन सिंह, अध्यक्ष हरिद्वार मनोज अग्रवाल , सदस्य हरजीत सिंह सच्चर, आशू बहुगुणा, विजेंद्र चौहान, लोकेश, तरुण, हितेश, विक्रम रत्नेश यादव, सहित अन्य व्यापारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *