मोबाईल, कंप्यूटर पर अत्यधिक सक्रिय रहने वाले युवा नेत्र जांच अवश्य कराएं -डॉ. विशाल गर्ग।

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। रविवार को वैश्य बंधु समाज हरिद्वार एवं मानव अधिकार संरक्षण समिति के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। आर्यनगर स्थित वैश्य लोहिया धर्मशाला में आयोजित चिकित्सा शिविर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.ओपी वर्मा, ईएनटी सर्जन डॉ.मनीष पाण्डे, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.अश्विनी टोंक ने मरीजों का परीक्षण कर उचित परामर्श दिया।

वैश्य बंधु समाज के अध्यक्ष डॉ.विशाल गर्ग ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जतायी जा रही है। ऐसे में समय-समय पर चिकित्सा जांच अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि वैश्य बंधु समाज समाज के क्षेत्र में निरंतर सहयोग प्रदान कर रहा है। डॉ.विशाल गर्ग ने बताया कि चिकित्सा शिविर में 180 लोगों ने स्वास्थ्य जांच करायी। जांच के उपरांत मरीजों उचित परामर्श के साथ निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गयी। युवा पीढ़ी मोबाईल, कंप्यूटर का अत्यधिक इस्तेमाल करती है। ऐसे में कई प्रकार के नेत्र रोग होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए समय-समय पर नेत्र जांच अवश्य करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नि:स्वार्थ सेवाभाव से समाज सेवा में योगदान देना चाहिए।

मानव अधिकार संरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.मधुसूदन आर्य ने कहा कि समय रहते छोटी से छोटी बीमारी का उपचार करा लेना चाहिए। आज के भागदौड़ वाले जीवन में मानव अपने शरीर के प्रति लापरवाह हो रहा है। खानपान में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। फास्ट फूड से अपने बच्चों को बचाएं। अत्यधिक फास्ट फूड दांतों व शरीर के लिए नुकसानदायी है। उन्होंने कहा कि मानव अधिकार संरक्षण समिति के तहत जरूरतमंदों की आवश्यकताओं को पूरा करने का काम किया जा रहा है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.ओपी वर्मा ने कहा कि आंखों की सुरक्षा नितांत जरूरी है। हरी सब्जियां का अत्यधिक सेवन करें।

शिविर के आयोजन में गौरव गोयल, डॉ. सुधीर अग्रवाल, विनीत गुप्ता, राजीव गुप्ता, विमल गर्ग, प्रवीण वैदिक, श्रीमती नरेश रानी गर्ग, अरूणा बंसल, इंदु गुप्ता आदि ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *