स्वास्थ्य लाभ। सूखी खांसी, मुंह के छाले, गले की खराश से परेशान है तो मुलेठी का करे सेवन, होंगे यह चमत्कारी लाभ -दीपक वैद्य

सुमित यशकल्याण

जानिए मुलहठी के 5 फायदे जो आपको कर देंगे हैरान

हरिद्वार/कनखल। अगर आप सूखी खांसी, गले या मुंह की किसी समस्या से परेशान हैं तो आपको मुलेठी का उपयोग करना चाहिए, कनखल के प्रसिद्ध वैद्य दीपक कुमार बता रहे हैं मुलेठी के यह पांच फायदे, मुलेठी का प्रयोग करके आप उठा सकते हैं यह लाभ, जानिए 5 मुलेठी के लाभ

  1. अगर आप सूखी खांसी या गले की समस्याओं से परेशान हैं, तो मुलहठी आपके काम की चीज है। काली मिर्च के साथ पीस कर मुलहठी का सेवन, सूखी खांसी में तो लाभकारी है ही, साथ ही इसे चूसने या उबालकर सेवन करने से गले की खराश, दर्द आदि में भी लाभ होता है।
  2. मुलहठी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है। इसे घिसकर लगाने पर चेहरे के दाग और मुंहासे ठीक हो जाते हैं, साथ ही यह आपकी त्वचा को जवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुलहठी रक्त को भी शुद्ध करती है जिससे त्वचा की समस्याएं नहीं होती।
  3. दूध के साथ मुलहठी का सेवन शरीर की ताकत में वृद्धि करता है। इसके अलावा घी व शहद के साथ मुलहठी का प्रयोग करने से हृदय से संबंधित समस्याएं नहीं होती।
  4. मुंह में छाले हो जाने की स्थिति में मुलहठी चूसना, इसके पानी से कुल्ला करना और उसे पीना बहुत जल्दी छालों से राहत देता है। साथ ही मुलहठी आवाज को मधुर और सुरीली बनाने के लिए भी उपयोग की जाती है।
  5. पेट के अल्सर में मुलहटी का सेवन ठंडक देने के साथ ही लाभप्रद होता है। आंत की टीबी होने की स्थिति में भी मुलहठी फायदेमंद उपाय है।

ज्यादा जानकारी के लिये आप नीचे दिये गए पते और फोन नंबर पर दीपक कुमार जी से परामर्श कर सकते है👇👇👇👇👇👇👇👇👇

Vaid Deepak Kumar*
Adarsh Ayurvedic Pharmacy*
Kankhal Hardwar* aapdeepak.hdr@gmail.com*

9897902760

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *