हरिद्वार में पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने क्यों मनाया काला पर्यटन दिवस, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। सोमवार को अपने पूर्व घोषित कार्यकम के तहत संयुक्त मोर्चा पर्यटन उद्योग के साथ अन्य सभी पर्यटन एवं परिवहन से जुड़ी इकाइयों ने पर्यटन कार्यालय हरिद्वार के बाहर काला पर्यटन दिवस मनाया। जिसमें चारधाम यात्रा विरोधी SOP एवम कुप्रबंधन के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने के बाद तीर्थ यात्रियों का इतना उत्पीड़न हो रहा है, और हमारे चारधामों की छवि भी धूमिल हो रही है, साथ ही साथ टूरिज्म स्टेकहोल्डर किसी भी तरह से काम नहीं कर पा रहे हैं तथा आर्थिक और मानसिक उत्पीड़न झेल रहे हैं। देव स्थानाम बोर्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के विरोध में भी आवाज उठाई। इस सभी समस्याओं को लेकर आज इस तरह के प्रदर्शन पूरे चारधाम यात्रा रूट पर सभी पर्यटन एवम परिवहन से जुड़ी संस्थाओं ने अपने-अपने स्थान पर किए।

हरिद्वार की कुछ विशिष्ट संस्थाओं एवम उनके गणमान्य पदाधिकारियों ने भी सरकारी पर्यटन दिवस के कार्यक्रम का बहिष्कार करके पर्यटन एवम परिवहन की सभी संस्थाओं का हौंसला बढ़ाया।जिनमें विशेष रूप से गंगा सभा से महामंत्री तन्मय वशिष्ठ धर्मशाला समिति से महेश गौड़ आदि शामिल हैं।इन सभी ने आंदोलन कर रहे सभी पर्यटन एवम परिवहन से जुड़े लोगों के साथ खड़े होकर सरकारी पर्यटन कार्यक्रम का बहिष्कार भी किया।सबने सामूहिक रूप से मांग की कि चारधाम यात्रा को सुचारू रूप से चलाया जाए। किसी भी तरह की नंबर की बाध्यता को तुरंत प्रभाव से खत्म किया जाए। देव स्थानम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को तुरंत समाप्त किया जाए। मात्र देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले यात्रियों को बिना किसी रुकावट के आने दिया जाए। प्रशासन कहीं पर भी तीर्थ यात्रियों को चेकिंग के नाम पर उत्पीड़न न हो ऐसा सुनिश्चित किया जाए।

प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रूप से संयुक्त मोर्चा पर्यटन उद्योग, टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन, हरिद्वार होटल एसोसिएशन, टूर ऑपरेटर एसोसिएशन उत्तराखंड, हरिद्वार ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन, पंचपुरी टेंपो ट्रैवल एसोसियेशन, टैक्सी यूनियन, टाटा सूमो यूनियन एवम अनेक संस्थाओं के सदस्य एवम पदाधिकारी शामिल हुए। जिनमे अभिषेक अहलूवालिया, गिरीश भाटिया, विजय शुक्ला, संजय शर्मा, दीपक भल्ला, मिंटू पंजवानी, अर्जुन सैनी, सुनील जायसवाल, चंद्रकांत शर्मा, विकास कुमार, पुष्प्रीत सिंह, हरीश भाटिया, इकबाल सिंह,
मुकेश कुमार, सौरभ वर्मा, अश्विनी चौहान, विकास कुमार, सोम प्रधान, महेश भट्ट, मंटू चौधरी, अभिषेक शर्मा, चेतन सुथार, पाल सिंह राणा, शमीम, और अनेक साथी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *