हरिद्वार में हुआ मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन, 150 खिलाड़ियों ने लिया भाग, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। शनिवार को हरिद्वार में जिला मुक्केबाज़ी संघ द्वारा जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में हरिद्वार के विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों से 150 के लगभग मुक्केबाज़ खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। हरिद्वार बॉक्सिंग अकादमी, पतंजलि गुरुकुलम, गायत्री विद्या पीठ तथा रूडकी शहर से फिटनेस फर्स्ट बॉक्सिंग क्लब, प्रहार बॉक्सिंग क्लब आदि इस जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में मुख्यतः भाग लेने वाले प्रशिक्षण केंद्र रहे।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का शुभारभ विधायक आदेश चौहान के कर-कमलों से जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता के प्रथम मुक़ाबले को शुरू करवाने के बाद हुआ। इस जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का आयोजन हरिद्वार बॉक्सिंग अकादमी , एस.एम. पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, कनखल, लक्सर रोड, हरिद्वार में किया गया। प्रतियोगिता में मिनी, सुब-जूनियर, जूनियर, युथ आदि सभी भर वर्गो में और बालक-बालिका दोनों ही खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला।
जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में हरिद्वार जिले के सम्मानित गणमान्य व्यक्तित्व के धनी सज्जनों के द्वारा देखने के बाद जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी संघ के इस प्रयास की प्रशंशा की गई।

इस मौके पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने कहा कि संघ के अध्यक्ष डॉ. विशाल गर्ग हरिद्वार के एक प्रसिद्ध समाजसेवी और हर कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए तत्पर रहते हैं और हरिद्वार में मुक्केबाज़ी को बढ़वा देने में तन-मन-धन से लगे हुए हैं, विगत वर्षो में हरिद्वार के बच्चो में मुक्केबाज़ी के प्रति रुझान बढ़ने का सारा श्रय डॉ.विशाल गर्ग और नवीन चौहान को है। विधायक ने हरिद्वार मुक्केबाज़ी संघ को आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की।


इस दौरान डॉ. महेंद्र राणा ने कहा कि मुक्केबाज़ी में हरिद्वार के सभी युवाओं को भी प्रतिभाग करना चाहिए, जिससे उनके अंदर भी जोश और नेतृत्व का गुण, जिंदगी में समस्याओं से लड़ने आदि का विकास जल्दी होता है।
कर्नल हरी एस. शर्मा ने बताया कि वें स्कूल समय में एक औसत छात्र रहै हैं परन्तु खेलों में रूचि होने के कारण मुक्केबाज़ी एवं विभिन्न खेलों से उनका बचपन से ही रहा हैं और इसी वजह से उनका चुनाव फौज में हुआ तथा भारतीय सेना में सिपाही बन सके।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी संघ के अध्यक्ष डॉ. विशाल गर्ग ने बताया कि विगत 02 वर्षों से कोरोना महामारी के कारण प्रतियोगिता ना होने से खिलाड़ियों में निराशा का माहौल था, परतु आज जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में हरिद्वार जिले के 08 से 16 साल तक सभी खिलाड़ियों ने प्रतिभाग कर अपनी कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया तथा यही खिलाड़ी आगे राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हरिद्वार का नाम रोशन करेंगे।
सचिव नवीन चौहान ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी भार और आयु वर्ग में बालक-बालिकाओं के खेलने से बच्चो में खिलाड़ी बनने का जबरदस्त जोश है और कुछ खिलाड़ी का प्रदर्शन गजब रहा।

प्रतियोगिता में पुरस्कार वितरण करते समय अर्पित पंजवानी डायरेक्टर आनंदमई ने कहा कि हरिद्वार के बच्चे भी अब विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं परंतु हरिद्वार बॉक्सिंग एसोसिएशन हरिद्वार में मुक्केबाजी प्रशिक्षण के उपरांत उल्लेखनीय योगदान से हरिद्वार के बच्चे मुक्केबाजी में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहे हैं। डॉ. पवन सिंह उपाध्यक्ष ने कहा कि उनकी हरिद्वार मुक्केबाजी संघ से जुड़ा काफी पुराना और भावनात्मक लगाव है तथा संघ की हर प्रतियोगिता में उनकी तरफ से नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती हैं।

मिनी बालक प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले बालक ईश्वर, सत्यम, आशुतोष, अंकित, रवि रंजन, अंकित, हिमांशु सुनार, शिवांशु, अक्षय, मृदुल चौधरी, देवास चौधरी, यश, उत्कर्ष आदि रहे।
सब जूनियर बालक वर्ग में पदक जीतने वाले खिलाड़ी सुमित देव वर्मा, रघुनंदन, आकाश जी चौहान, शिवांश, रवीश, अंगद कश्यप, यश मलिक, दक्ष, हेमंत पाल, हर्ष कुमार आदि रहे।
जूनियर बालक वर्ग में पदक विजेता अक्षत अधाना, कार्तिक सैनी, अमन, आशीष शर्मा, मुकुल ,आदित्य सिंह, सक्षम चौहान, तनिष्क मलिक, जॉन, अमित दुष्यंत चौधरी आदि रहे।
युथ बालक वर्ग में पदक विजेता श्रये राज, संगीत जोशी, शिवम जोशी, आदित्य शर्मा, कार्तिक कुमार, रितिक, मानिक, मनीष अरोड़ा आदि रहे।
मिनी बालिका वर्ग में पदक विजेता बालिकाओं में वर्णिका, देवांशी, दिव्या, वंदना, तेजस्विनी, सुरभिका, साक्षी, वैदेही, उर्वशी, अनुष्का, प्रज्ञा, राधिका, अंजलि, स्नेहा देवी आदि रहे।
सब जूनियर बालिका वर्ग में पदक विजेता बालिकाओं में गुनगुन, निर्दोषा, सिमरन, श्रद्धा, प्राची, प्रतिभा, अंतिमा आदि रहे ।
जूनियर बालिका वर्ग में वंशिका, प्रगति, कंबोज चौधरी आदि बालिकाओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक जीते तथा सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर अच्छा प्रदर्शन किया।

इस मौके पर प्रमोद शर्मा, महेश धीमान, प्रवीण, कपिल, विश्वास सक्सेना, मनीष गुप्ता, संजीव खन्ना, सुधीर जोशी, राहुल बैंसला, राहुल अग्रवाल, नरेंद्र गिरी, विवेक गर्ग, नवीन ठाकुर, किशन सिंह, अश्वनी शर्मा आदि ने प्रतियोगिता में उपस्थित होकर सभी बच्चों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *