कुम्भ को पॉलीथिन मुक्त बनाने का सन्तों ने हरकी पौड़ी से किया शंखनाद,ये प्रमुख सन्त रहे मौजूद,जानिये

तुषार गुप्ता


हरिद्वार। पर्यावरण समिति के तत्वाधान में पॉलीथिन मुक्त-पर्यावरण युक्त कुम्भ अभियान के तहत हरकी पौड़ी पर सभी प्रमुख अखाड़ों के प्रतिनिधियों, साधु-संत, महात्माओं व श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों ने सामूहिक रूप से संकल्प लिया। सन्तों ने गंगा पूजन के उपरांत मां गंगा के तट पर कुम्भ को पॉलीथिन मुक्त बनाने का शंखनाद किया। वन यूज पॉलीथिन को नष्ट करने के लिए इक्रो ब्रिक बनाने जाने का आह्वान किया गया।


पर्यावरण समिति के सयोजक स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज की अध्यक्षता में तीर्थ पुरोहितों ने ॐ के उच्चारण के साथ संकल्प को दोहराया। स्वामी सहजानंद महाराज के सयोजन में संतों द्वारा संकल्प दिलाया गया की सिंगल यूज़ पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करें और उसे इको ब्रिक के रूप में बनाकर पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें।

समिति के महामंत्री मनोज गर्ग ने बताया कि पॉलिथीन का उपयोग समाज में विश्व स्तर पर हो रहा है। इस को मध्य नजर रखते हुए समिति के द्वारा एक उपाय दिया गया है। जिसमें पॉलिथीन को सड़कों पर फैलाने से रोका जा सकता है। उसे पानी की बोतल में इकट्ठा कर ठोस बना ले और उसे ही इक्रो ब्रिक के रूप में समिति के सदस्यों को दें। उन्होंने बताया कि संतों एवं श्री गंगा सभा व तीर्थ पुरोहितों के आवाहन पर हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं एवं हरिद्वार वासी इस संकल्प को जरूर पूरा करेंगे और हरिद्वार कुंभ को पॉलिथीन मुक्त करने में समिति का सहयोग देंगे।

कार्यक्रम में श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा कोठरी महन्त दामोदर दास, स्वामी लोकेश दास महाराज, महंत अरुण दासमहाराज, स्वामी कमल दास जी, महंत जगदीशानंद गिरी, महंत बाला दास, महंत ईश्वर दास महाराज, महंत ललितानंद गिरी, आरएसएस प्रचारक रणवीर, विभाग प्रचारक शरद कुमार, डॉ रजनीकांत शुक्ला, अमित शर्मा, डॉ. विपिन यादव के अलावा व्यापार मंडल के पदाधिकारियों में सुरेश गुलाटी,आशुतोष शर्मा,सन्दीप शर्मा, कामिनी सड़ाना जी, संजना शर्मा, ऋचा गौड़, कंचन तनेजा, कमल जोशी, प्रदीप कालरा, कमल ब्रजवासी तथा रश्मि चौहान, संगीत गौड़, अनिता वर्मा, सरिता सिंह, प्रमोद शर्मा, जगदीश लाल पाहवा, संजय वर्मा,अंकुर पालीवाल,विपुल शर्मा, आयुष, दीपक, प्रधुम्न आदि मुख्य थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!