भेल स्टेडियम में 1983 विश्वकप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा ने खेली थी आकर्षक पारी, डीप कवर के ऊपर से जड़ा था जबरदस्त छक्का, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।


हरिद्वार। हरिद्वार के भेल स्थित स्पोर्टस स्टेडियम में 1990-91 में आयोजित किए गए एसबीआई दिल्ली व रानीपुर इलेवन के मध्य मैच में 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य यशपाल शर्मा ने डीप कवर के ऊपर से इतना जबरदस्त छक्का जड़ा था कि गेंद को ढूंढकर लाने में आयोजकों को पन्द्रह मिनट लग गए थे। इस मैच में उन्होंने नाबाद 65 रन की आकर्षक पारी खेली थी। यह नजारा आज भी हरिद्वार के क्रिकेट प्रेमियों को याद है। उनकी टीम के सभी सदस्य रणजी ट्राफी प्लेयर थे। हरिद्वार के सभी पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने यशपाल शर्मा के निधन पर शोक प्रकट किया तथा ईश्वर से उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान देने की प्रार्थना की। पूर्व कप्तान कपिल देव की कप्तानी में जीते गए 1983 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के सदस्य रहे यशपाल शर्मा का 66 वर्ष की आयु में हृदय गति रूकने से हाल ही में निधन हो गया था।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ हरिद्वार के सचिव इन्द्रमोहन बड़थ्वाल ने बताया कि यशपाल शर्मा ने हरिद्वार में आकर्षक पारी खेली थी। यह हमारा सौभाग्य रहा कि हमे उनके साथ खेलने का अवसर मिला। मृदुल स्वभाव के थे यशपाल शर्मा। 1990-91 में भेल हरिद्वार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की और से क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया था। यशपाल शर्मा एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारी होने के नाते क्रिकेट मैच के आयोजक एसबीआई दिल्ली सर्किल की टीम के साथ बतौर कप्तान हरिद्वार आए थे। जबकि एसबीआई रानीपुर इलेवन की टीम के कप्तान नागपाल थे। एसबीआई रानीपुर की टीम में चन्द्रमोहन बड़थ्वाल, इन्द्रमोहन बड़थ्वाल (पब्लिक सेक्टर खिलाड़ी), पविन्दर सिंह, सजल बनर्जी, ब्रजमोहन, नरेंद्र पाली सरीखे नामचीन खिलाड़ी थे। हरिद्वार में इन खिलाड़ियों की गिनती सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में की जाती थी। लेकिन स्टेडियम मे भीड़ यशपाल शर्मा की बल्लेबाजी देखने के लिए जुटी थी। यशपाल शर्मा बल्लेबाजी करने आए तो दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। यशपाल शर्मा ने मैच के दौरान भेल स्टेडियम के चारों और बेहतरीन शॉट लगाए। उनके बल्ले से निकला डीप कवर के ऊपर से छक्का विरोधी टीम को आज भी याद है। सजल बनर्जी उस समय गेंदबाजी कर रहे थे। क्रीज पर उनके सामने यशपाल शर्मा खड़े थे। जब यशपाल शर्मा ने शॉट लगाया तो डीप कवर के ऊपर से स्टेडियम के पार गेंद गुम हो गयी। आयोजकों को गेंद ढूंढने में काफी समय लग गया था। उनके शॉट पर दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाकर स्वागत किया।

रानीपुर टीम के खिलाड़ी इन्द्रमोहन बड़थ्वाल ने कवर्स पर डाईव मारकर रणजी ट्राफी प्लेयर शिवम शर्मा का एक शानदार कैच लपका था। इस शानदार कैच के लिए यशपाल शर्मा ने स्वयं इन्द्रमोहन बड़थ्वाल की पीठ थपथपाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *