श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का हरिद्वार आगमन पर फूलों की वर्षा कर किसने किया जोरदार स्वागत, देखें वीडियो…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। उत्तराखंड सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के हरिद्वार आगमन पर नेशनल हाईवे आनंदवन समाधि के समीप कृषि उत्पादन मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष और लघु व्यापारी नेता संजय चोपड़ा ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ श्रम मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत का फूलों की वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। रेडी-पटरी के लघु व्यापारियों ने श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत से मांग की कि प्रदेश भर में सरकार की ओर से सभी जिला अधिकारियों के द्वारा रेडी-पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों की जनसुनवाई कर प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना, रेडी पटरी आजीविका मिशन, उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली अधिनियम के तहत उचित प्रबंधनो के साथ ज्यादा से ज्यादा स्वरोजगार सरकार के संरक्षण में संसाधनों के साथ दिए जाने की मांग को दोहराया।

इस अवसर पर श्रम सेवा आयोजन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के रेडी-पटरी के लघु व्यापारियों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव ज्यादा से ज्यादा स्वरोजगार देना हमारी प्राथमिकता होगी। उन्होंने यह भी कहा कि श्रम मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र के रेडी-पटरी के लघु व्यापारियों को श्रमयोगी मानधन योजना के तहत बीमा योजनाओं से जोड़े जाने के लिए अभियान चलाए हुए हैं, श्रम मंत्रालय की निगरानी में रेडी-पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को सरकार की ओर से नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा दिए जाने के लिए राज्य के सभी नगर निगमों से स्ट्रीट वेंडरों का डेटाबेस कलेक्ट कर राज्य सरकार की ओर से रेडी-पटरी के लघु व्यापारियों को श्रम कानूनों का संरक्षण दिया जाना मेरा लक्ष्य है।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष और लघु व्यापारी नेता संजय चोपड़ा ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से महिला वेंडरों के लिए पिंक वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किए जाने की योजना को उत्तराखंड राज्य के सर्वप्रथम रूप से महानगरों में इस योजना का क्रियान्वयन किया जाना उचित होगा। उन्होंने कहा कि महानगरों में नगर निगम के माध्यम से महिला स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कराकर, उन्हें अलग से स्वरोजगार से जोड़ा जाना राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण मिशन को ओर बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को अनुदान राशि के साथ आत्मनिर्भर बनाने प्रयास सरकार की ओर से और गति दिए जाने की आवश्यकता है।

हरिद्वार पहुंचने पर वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का स्वागत करने मंजू सिंह तोमर, नितेश अग्रवाल, दीपक कुमार महारा, शिवकुमार, चंद्रप्रकाश टूटी, जय सिंह बिष्ट, राजेंद्र पाल, मनोज मंडल आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *