जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरी महाराज ने किया ऑक्सीजन लेन का शुभारंभ,ये पर्यावरण प्रेमी भी रहे मौजूद,जानिये

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना ऑक्सीजन लेन में पौधारोपण अभियान का शुभारम्भ आज जूना अखाड़े के आचार्य महामण्डलेश्वर स्वामी अवधेशानन्द गिरि जी महाराज ने पीपल के पौधे का रोपण कर किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं हिन्दू धर्म में पीपल का बहुत ही बड़ा महत्व है बल्कि देववृक्ष माना जाता है। पीपल के सात्विक प्रभाव के स्पर्श से अन्तः चेतना पुलकित और प्रफुल्लित होती है। श्रीमदभगवद्गीता में भगवान कृष्ण ने कहा है कि समस्त वृक्षों में मैं पीपल का वृक्ष हूँ और हमारे धर्मशास्त्रों में वर्णित है कि पीपल की सविधि पूजा-अर्चना करने से सम्पूर्ण देवता स्वयं ही पूजित हो जाते हैं।


गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. रूपकिशोर शास्त्री ने कहा कि पीपल का वृक्ष लगाने वाले की वंश परम्परा कभी विनष्ट नहीं होती। पीपल की सेवा करने वाले सद्गति प्राप्त करते हैं। अथर्ववेदके उपवेद आयुर्वेद में पीपल के औषधीय गुणों का अनेक असाध्य रोगों में उपयोग वर्णित है।

कार्यक्रम के संयोजक दर्जाधारी पूर्व राज्यमंत्री विमल कुमार ने कहा कि रूड़की हरिद्वार विकास प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना ऑक्सीजन लेन को पर्यावरण प्रेमियों का बढ़-चढ़कर सहयोग मिल रहा है, प्राधिकरण द्वारा नहर पटरी के किनारे ढाई किलो मीटर की ऑक्सीजन लेन तैयार हो रही है, जिसको लेकर पहले प्राधिकरण में पर्यावरण प्रेमियों और समाजसेवियों की एक बैठक में रूपरेखा तैयार हुई थी।


हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण के सचिव डाॅ. ललित नारायण मिश्र ने कहा कि हमारी नहर पटरी के किनारे ढाई किलो मीटर लंबी ऑक्सीजन लेन बनाने की योजना है। जिसको सफल बनाने के लिए जन सहभागिता बहुत जरूरी है इसी क्रम में इस योजना का शुभारम्भ आज संत, शिक्षाविद्, चिकित्सक, समाजसेवियों के माध्यम से है। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रकृति से जुड़ी हुई कार्ययोजना है। हम यहां जो पेड़ लगाएंगे वह सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पेड़ होंगे।

राजेश शर्मा महामंत्री हरिद्वार नागरिक मंच के प्रेरणादायी स्लोगन ’जीवन की चेन, आक्सीजन लेन‘ भी इस अभियान को समर्पित किया गया।


इस मौके पर महामण्डलेश्वर स्वामी ललितानन्द गिरि जी महाराज, डॉ यतीन्द्र नागयान नगर संघ चालक, रमेश उपाध्याय सह संयोजक, डॉ जितेन्द्र सिंह समाजसेवी, रवीन्द्र शर्मा, बालकृष्ण शास्त्री प्रदेश संयोजक अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद, जे. पी.जुयाल, पूर्व सी. ओ., प्रवीन कुमार, पंजाबी महासभा जिलाध्यक्ष, डॉ संदीप कपूर, यशपाल अरोड़ा, मोनू अरोडा, शेखर सतीजा, निशान्त कौशिक, मयूर सैनी, नीरज गुप्ता, धर्मेंद्र बालियान, नरेश मनचन्दा, उज्ज्वल शर्मा, अनूप कुमार, सुदीप बनर्जी, हरमीत इन्दौरिया के अलावा बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमी और प्राधिकरण की टीम मौजूद रही।,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *