मंगलवार को हरकी पौड़ी गंगा घाट पर होगा लावारिस अस्थियों का गंगा विसर्जन, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। समाजिक संस्था हिंदू सेवा मंडल (रजि.) जोधपुर के तत्वाधान में हरकी पैड़ी हरिद्वार में 1139 लावारिस अस्थियों का मां गंगा विसर्जन किया जाएगा। जिसमें दो विदेशी आस्ट्रेलिया और इजरायल के सैलानियों का अस्थि कलश भी शामिल है। वहीं 50 अस्थियां कोविड के दौरान मारे गये लावारिस और गरीब, असहाय परिवार के लोगों की है।

प्रेस क्लब हरिद्वार में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए संस्था के सचिव विष्णु चंद्र प्रजापत ने बताया कि हिंदू सेवा मंडल जोधपुर की स्थापना 01 मई 1925 को हुई थी। स्थापना दिवस से लेकर आज तक पिछले 98 वर्षों से हिन्दू सेवा मंडल संस्था मानव सेवा तथा परमार्थ सेवा का कार्य करती चली आ रही है। जिसमें लावारिस शवों का अंतिम संस्कार के साथ अस्थियों को गंगा में विसर्जन, भोगीषैल परिक्रमा यात्रा का आयोजन, बाबा रामदेव मेला सहित प्रकृति आपदा के समय पीड़ितों तक राहत सामग्री पहुंचाना जैसे परमार्थ और समाजिक कार्य किए जाते रहे है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था की ओर से करोना महामारी के दौरान जब सभी लोग अपने घर में थे। ऐसे में प्रशासन के साथ मिलकर 01 लाख से अधिक भोजन के पैकेट जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया। इसके साथ 50 हजार से अधिक N95 मास्क, सेनेटाइजर, दवाइयां व पीपी कीट्स सहित अन्य सामग्री वितरित की गई। विष्णु चंद प्रजापत ने बताया कि सभी कार्य संस्था के सदस्यों ने आपसी सहयोग से किया। किसी सरकारी और निजी संस्थान से कोई मदद नहीं ली। उन्होंने बताया कि लावारिस अस्थियों के विसर्जन के लिए 21 सदस्यों का दल 1139 अस्थियों को लेकर हरिद्वार पहुंचा है। मंगलवार को प्रातः 11:00 बजे हरकी पौड़ी घाट पर गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा की मौजूदगी में लावारिस वस्तुओं का मां गंगा की गोद में विसर्जन किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में महेश जाजड़ा, लख्मीचंद किसनानी, कैलाश जाजू, राकेश गौड़, ताराचंद शर्मा, सुरेंद्र सिंह सांखला, दिनेश रामावत, गौरीशंकर गांधी सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसके पूर्व भूपतवाला से लेकर हरकी पौड़ी तक शोभायात्रा निकाली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!