पहला शाही स्नान, कौन सा अखाड़ा पहले करेगा स्नान, जानिए, अखाड़ों का क्रम, समय ,और रूट

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। आज महाशिवरात्रि का पर्व है और कुंभ मेला 2021 का पहला शाही स्नान है। पहले शाही स्नान पर सन्यासियों के सात अखाड़े आज हर की पौड़ी पर स्नान करेंगे, हर की पौड़ी को सुबह 9:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक अखाड़ों के स्नान के लिए आरक्षित किया गया है, देशभर से आने वाले श्रद्धालु 8:00 बजे से पहले हर की पौड़ी पर स्नान कर सकते हैं।

शाही स्नान पर अखाड़ो का क्रम


सबसे पहले जूना अखाड़ा स्नान करेगा, जूना अखाड़े के साथ अग्नि और आह्वान अखाड़े भी स्नान करेंगे, तीनों अखाड़े एक साथ स्नान करेंगे, जूना अखाड़ा के स्नान के लिए 11:00 से 12:00 तक का समय रखा गया है।

दूसरे नंबर पर श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा स्नान करेगा उसके साथ आनंद अखाड़ा के साधु संत भी स्नान करेंगे जूना अखाड़े के स्नान के बाद वह हर की पौड़ी पर पहुंचकर स्नान करेंगे

तीसरे नंबर पर महानिर्वाणी अखाड़ा अपने सहयोगी अखाड़े अटल के साथ स्नान करेगा, सुबह 11:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक हर की पौड़ी पर अखाड़ों के स्नान के लिए आरक्षित रखा गया है।

ये रहेगा रूट


जूना अखाड़ा, अग्नि और आह्वान अखाड़ों के साथ अपनी छावनी से निकलकर अपर रोड होते हुए हर की पौड़ी पर पहुंचेगा और स्नान के बाद वापसी इसी मार्ग से अपनी छावनी में प्रवेश करेगा।

निरंजनी अखाड़ा आनंद अखाड़े के साथ अपनी छावनी से निकलकर तुलसी चौक, शिव मूर्ति ललतोरो पुल ,अपर रोड होते हुए हर की पौड़ी पर पहुंचेगा और स्नान के बाद इसी रूट से वापस आएगा।

महानिर्वाणी अखाड़ा अपनी छावनी से निकलकर शंकराचार्य चौक पहुंचेगा, वही अटल अखाड़ा भी उनके साथ शामिल होगा, वह तुलसी चौक, शिव मूर्ति चौक ,अपर रोड होते हुए हर की पौड़ी पर स्नान करके इसी रास्ते से वापस आकर अपनी छावनी में प्रवेश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!