आजादी का अमृत महोत्सव के तहत रविवार को देश भर में जनऔषधि केन्द्रों पर विभिन्न कार्यक्रम हुए आयोजित, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज देश भर के जनऔषधि केन्द्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। रामनगर स्थित जनऔषधि केन्द्र पर अपने संबोधन में काबिना मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है। उन्होंने कहा कि जन औषधि केन्द्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए जिससे आम आदमी ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सक भी इस दिशा में मरीजों को प्रोत्साहित करें।  

अवधूत मंडल काम्पलैक्स स्थित प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना को लागू हुए 06 वर्ष हो चुके हैं और यह पूरे देश में संचालित हैं। आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत देश भर के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 750 जिलों में आज यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। सभी को सस्ते मूल्यों पर गुणवत्ता युक्त जेनेरिक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और जेनेरिक औषधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों में सरकार द्वारा खरीदी गयी जेनेरिक दवाइयां बेची जा रही है जिनके मूल्य खुले बाजार में ब्रांडेड दवाइयों के मूल्यों की तुलना में 50-90 प्रतिशत तक कम है। उन्होने कहा कि वर्तमान में इन केन्द्रों पर 1450 से अधिक दवाइयां एवं 240 अन्य उपभोज्य उपलब्ध है।

जन औषधि केन्द्र के संचालन विपिन गर्ग ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत अभी तक सभी विशिष्ट श्रेणियों की दवाईयां जैसे कि मधुमेह, रक्त्चाप, गैस्ट्रो, कैंसर, एलर्जी, इत्यादि उपलब्ध है। पीएमबीजेपी केन्द्रों में बिकने वाली दवाइयों के प्रत्येक बैच को एनएबीएल प्रत्यायित प्रयोगशालाओं से परीक्षण कराया जाता है। इन दवाइयों को डब्लूएचओ जी.एम.पी. प्रसारित कंपनियों से ही खरीदा जाता है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना का विस्तार करते हुए अब तक देश में 8300 से अधिक जन औषधि केंद्र खोले जा चुके है, जन औषधि परियोजना में अब तक पूरे देश के 36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिले इस योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं। कार्यक्रम में मरीजों की शुगर एवं मधुमेह की जांच की गयी तथा वरिष्ठ नागरिकों को दवाईयों की किट वितरित की गयी।

इस अवसर पर आरएसएस संपर्क प्रमुख अमित शर्मा, राजेश शर्मा, विनय गर्ग, समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा, बालकिशन अग्रवाल, शेरपाल, हीना, विवेक कश्यप, कामना सहित विभिन्न लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *