हर की पौड़ी के ऊपर जंगलों में लगी आग से हड़कंप, देखें वीडियो

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। अभी सही तरह से गर्मी का मौसम प्रारंभ भी नहीं हुआ है, उसके बावजूद आज हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की हरिद्वार रेंज में मनसा देवी मंदिर पहाड़ियों पर जंगल में अचानक आग लग गई। जिसकी सूचना पर पार्क की टीम मौके पर पहुँची और आग पर काबू पाने के प्रयास करने लगी।

– जैसे-जैसे मौसम करवट ले रहा है ऐसे ही वन क्षेत्रों में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। आज हरिद्वार के राजाजी नेशनल पार्क की हरिद्वार रेंज में मनसा देवी की पहाड़ियों पर आग की सूचना मिली। जिसके बाद सूचना पर राजाजी पार्क की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगी।

वन क्षेत्राधिकारी विजय सैनी ने बताया कि पार्क का यह क्षेत्र आबादी से लगा हुआ है, इसीलिए कई बार ऐसी घटनाएं देखने को मिलती हैं, जहां मानवीय भूल के कारण आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। आज भी ऐसी ही घटना की सूचना मिली जिसके बाद पार्क कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचे और आग बुझाने के प्रयास करने लगे। उन्होंने बताया कि आग पर काबू किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। क्योंकि मौसम में जल्द ही गर्मी का माहौल हो गया है इस कारण ऐसी घटनाएं देखने को मिल रही हैं, उन्होंने बताया कि आग से बचाव के लिए उनके द्वारा वन क्षेत्र से लगे आबादी वाले क्षेत्रों में कई वॉच चौकी बनाई गई हैं जो ऐसी किसी घटना पर तुरंत सूचना प्रसारित करती हैं, ऐसी किसी भी घटना की सूचना के लिए उन्होंने विभाग के फोन नंबर भी क्षेत्र में बांट रखे हैं, ताकि स्थानीय लोग भी ऐसी किसी घटना की सूचना समय रहते विभाग को दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!