शाही ठाट बाट के साथ 4 अप्रैल को निकलेगी श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई, ये रहेंगे मुख्य आकर्षण, जानिए

Haridwar/Tushar Gupta

 

हरिद्वार। 04 अप्रैल को कुंभ मेले में श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई निकाली जाएगी, कुंभ मेले के दौरान अखाड़े की पेशवाई मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती है, जिसको लेकर बड़े अखाड़े में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

 

अखाड़े के कोठारी महंत दामोदर दास, सचिव अग्रदास महाराज और सहायक सचिव व्यास मुनि सहित अखाड़े के सभी संत पेशवाई की तैयारियों में जोर-शोर से लगे हुए हैं।

 

 

अखाड़े के कोठारी महंत दामोदर दास, सचिव अग्रदास महाराज और सहायक सचिव व्यास मुनि ने संयुक्त रूप से बताया कि पेशवाई में सबसे आगे निशान साहिब रहेंगे, भगवान श्री चंद्र की सोने की डोली पेशवाई की अगुवाई करेगी, अखाड़े के महामंडलेश्वर सोने-चांदी के ओहदों पर बैठकर पेशवाई की शोभा बढ़ाएंगे, पेशवाई में करीब 90 ट्रैक्टर-ट्रॉली रहेंगी, कई झांकियां पेशवाई में आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगी, मुख्य रूप से भगवान केदारनाथ की झांकी और भारत माता की झांकी आकर्षण का केंद्र रहेंगी, पेशवाई में पंजाबी भांगड़ा, संतो के करतब, ऊंट-घोड़े, हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, फूल बरसाने वाली आर्टिफिशियल तोप, दो दर्जन के करीब बैंड-बाजे, ढोल और 108 फीट ऊंचा भारत माता का तिरंगा झंडा पेशवाई में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। पेशवाई की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। देश भर से अखाड़े के साधु-संत हरिद्वार पहुंच गए हैं, 04 अप्रैल को शाही ठाट-बाट के साथ बड़े अखाड़े की पेशवाई निकाली जाएगी, इससे पहले 02 अप्रैल को अखाड़े की धर्मध्वजा स्थापित की जाएगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *