बंद पड़े माँ मनसा देवी रोपवे उड़न खटोला सेवा को संचालित करवाने हेतु किसने किया प्रदर्शन, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। रविवार को प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल बैनर तले माँ मनसा देवी रोपवे मार्ग विगत 4 माह से बंद पड़े मां मनसा देवी रोपवे उड़न खटोला सेवा को संचालित करवाने हेतु जोरदार प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाध्यक्ष डॉ. नीरज सिंघल ने कहा कि पिछले 04 महीनों से यह रोपवे सेवा बंद पड़ी है, कोरोना की मार से हरिद्वार का व्यापारी पहले ही आहत है, कुम्भ और कांवड़ को सरकारी उदासीनता का शिकार बना कर अब रोपवे सेवा को भी बंद कर दिया गया है जिसके कारण स्थानीय व्यापारी वर्ग तो परेशान है ही हजारों आस्थावान हिंदू श्रद्धालु, मां मनसा देवी के भक्त मां के दर्शन करने से वंचित भी हो रहे हैं। रोपवे सेवा बंद होने से चारों ओर सन्नाटा फैल गया है रोजमर्रा की मेहनत-मजदूरी करने वाले हजारों परिवार जो रोपवे के संचालन पर अपनी आजीविका चलाकर निर्भर थे आज भूखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं इसमें वह वर्ग भी हैं जो माता का प्रसाद, नारियल-चुनरी, छत्र, सिंदूर, चना-मुरमुरा, इलायची दाना इत्यादि बेचता है। सिंघल ने कहा कि 01 सप्ताह के भीतर रोपवे सेवा संचालित करने की अनुमति शासन और प्रशासन द्वारा नहीं प्रदान की गई तो पहले सांकेतिक धरना उसके उपरांत आमरण अनशन प्रारंभ किया जाएगा।

जिला महामंत्री संजय त्रिवाल ने कहा कि विगत 40 वर्षों से हरिद्वार में उषा ब्रेको कंपनी सफलतापूर्वक माँ मनसा देवी रोपवे का संचालन कर रही है। इस रोपवे सेवा के कारण हजारों परिवारों को रोजगार मिला, वहीं आसपास के क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी इस कंपनी का महत्वपूर्ण योगदान है, आज रोपवे बंद होने से विकलांग, दिव्यांग, महिलाएं, बूढ़े-बच्चे मां मनसा देवी के दर्शन करने से वंचित हो रहे हैं, इतना ही नहीं रोपवे बंद होने से हरकी पौड़ी अपर रोड मोती बाजार का व्यापारी और व्यापारी चौपट हो गया है। पहले ही कोरोना की मार और कुंभ मेला फेल होने, कांवड़ यात्रा बंद होने से हरिद्वार का व्यापारी और व्यापार अंतिम सांसे गिन रहा है, उन्होंने कहा कि मां मनसा देवी मंदिर में चढ़ावे की राशि में रोपवे बंद होने से भारी कमी आई है वहां के कर्मचारियों को वेतन देने और अन्य सुविधाओं जुटाने में ट्रस्ट को पसीने आने लगे हैं। आज हिंदूवादी भारतीय जनता पार्टी सरकार की स्थिति कालिदास की तरह हो गई है वह जिस डाल पर बैठी है उसे ही काट रही है उन्होंने मांग की कि शासन रोपवे संचालन की अनुमति शीघ्र ही प्रदान करें।

इस अवसर पर मां मनसा देवी व्यापार मंडल के अध्यक्ष मनोज बिश्नोई ने कहा कि रोपवे संचालन शीघ्र किया जाए अन्यथा व्यापारी अब सड़कों पर उतर कर धरना प्रदर्शन करेंगे उनके सब्र का बांध टूट चुका है। मां मनसा देवी व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष हरि सिंह सोनी ने कहा कि आज रोपवे बंद होने से बड़े व्यापारी और छोटे व्यापारी दोनों ही परेशान हैं लोग दाने-दाने को मोहताज होकर बुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं, रोपवे उड़न खटोला सेवाओं को पुनः शीघ्र संचालित किया जाना चाहिए।

विरोध करने वालो‌ में राजेश गुप्ता, रवि कुमार लड्डू, विनोद‌ पहलवान, नितीन जाटव, राकेश जाटव, राजेन्द्र जाटव, मनीष तोमर, पवन कुमार, मिन्टू कुमार, महेश महेश्वरी, अजय विश्नोई, हरि सिंह सोनी, तरूण कुमार, संतोष शर्मा, लक्की, गोपाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *