हरिद्वार में सुलभ इंटरनेशनल संस्था ने “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के तहत गऊघाट पर चलाया सफाई अभियान

हरिद्वार। गऊघाट हाथीपुल के समीप सुलभ इंटरनेशनल द्वारा स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया गया । यह 15-दिन का अभियान, भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है, और स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जो 2014 में शुरू हुआ था। इस मिशन ने न केवल स्वच्छता में सुधार किया है, बल्कि लाखों लोगों को स्वस्थ और सम्मानजनक जीवन जीने में मदद की है।
सुलभ इस अभियान का समर्थन करते हुए देशभर के सभी राज्यों के सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों में कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इन कार्यक्रमों का मुख्य फोकस ‘स्वच्छता की भागीदारी’- सार्वजनिक सहभागिता, जागरूकता, और जनसमर्थन पर है।
सुलभ हमेशा से भारत में स्वच्छता और स्वास्थ में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है, और यह पहल उसी सतत प्रयास का एक हिस्सा है।
इस साल की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ हमें अपने आस-पास की सफाई बनाए रखने और सतत आदतें अपनाने की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित करती है। सुलभ भारत सरकार के साथ मिलकर इस संदेश को जागरूकता और नागरिक सहभागिता के माध्यम से फैलाने का काम कर रहा है।
आगामी 15 दिनों में, सुलभ शौचालय शिष्टाचार के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, जैसे उपयोग के बाद फ्लश करना, पानी की बचत करना, कचरे का सही तरीके से निपटान करना, और सफाईकर्मियों के कठिन परिश्रम का सम्मान करना।
इस महत्वपूर्ण उद्देश्य में शामिल होने के लिए आपका धन्यवाद। आपकी भागीदारी भारत को एक स्वच्छ और स्वस्थ देश बनाने में मदद करेगी। याद रखें – स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है!

इस मौके पर श्री वरुण चौधरी, नगर आयुक्त, नगर निगम हरिद्वार
श्री श्याम सुन्दर प्रसाद, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम हरिद्वार
श्री रवीन्द्र कुमार दयाल, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम हरिद्वार
श्रीमती अंकिता जोशी, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम हरिद्वार
डॉ जी.एस. तालियान, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम हरिद्वार
श्री सुनीत, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर निगम हरिद्वार
श्री सीतराम, सुपरवाइजर, नगर निगम हरिद्वार
श्री सतीश चंद्र पटेल, मानद नियंत्रक सुलभ इंटरनेशनल
श्री उदय कुमार सिंह, मानद उपनियंत्रक सुलभ इंटरनेशनल
श्री एस. एन. ठाकुर, मानद उपनियंत्रक सुलभ इंटरनेशनल एवं संस्था के अन्य पदाधिकरी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!