नौला फाउंडेशन द्वारा गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में किसान हमारे स्वाभिमान कार्यक्रम किया गया आयोजित…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। आजादी के अमृत महोत्सव किसान हमारे स्वाभिमान व अर्थ गंगा एक सतत विकास माडल की साझेदारी में किसानों की सर्वांगीण प्रतिभागिता के तहत नौला फाउंडेशन व नमामि गंगे राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोजित कार्यक्रम के तहत गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार में किसानों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर महानिदेशक नमामि गंगे, जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार जी. अशोक कुमार ने नौवां फाउंडेशन द्वारा हरेला बायोडायवर्सिटी महोत्सव के तहत किये कार्यों की सराहना की व कहा कि गंगा के लिए जंगल व जल स्रोतों का संरक्षण हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने नौला फाउंडेशन के स्वंयसेवियो द्वारा चंडीघाट में जल संकल्प कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक टीम रंगसार्थी की प्रशंसा की और नौला फाउंडेशन के कार्यक्रम जैविकता का उत्सव हरेला महोत्सव-2022के महत्व में वर्षा जल संरक्षण की विधियों की उपयोगिता को विस्तार से समझाया।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रूप किशोर शास्त्री ने कहा कि वेदों में जल जीवन के महत्वपूर्ण है। सभी नगरों व संस्कृतियों का विकास नदी तटों पर हुआ है व जल प्रकृति का वरदान है। आज जमीन पर वृक्षों के साथ भवन उगाते जा रहे हैं जो चिंताजनक है। मैती आंदोलन के प्रणेता पद्मश्री कल्याण सिंह रावत ने कहा कि जल स्रोतों के संरक्षण के लिए बांस के जंगलों को महत्त्वपूर्ण है तथा जल व जंगल के संरक्षण हेतु गैर हिमालयी नदियों के महत्व भी समझाया। नौला फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष विशन सिंह बनेशी ने कहा कि किसान हमारे गौरव है व परम्परागत खेती करके व जमीन की रक्षा के लिए किसानों का सदैव अवस्मरणीय योगदान रहा है। कार्यक्रम में प्रताप सिंह पोखरियाल ‘पर्यावरण प्रेमी’ को गंगा तटों पर लाखों वृक्षों का रोपण के लिए, श्रीमती गीता गैरोला व गंगा स्वच्छता व परंपरागत कृषि में योगदान देने, संजय सिंह पंवार को हर्सिल में सेब बागवानी व केशर उगाने के लिए, ओम प्रकाश भट्ट को कृषि व जड़ी-बूटी उत्पादन में, जयवीर सिंह राणा को क़ृषि एवं बागवानी हेतु सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर नमामि गंगे के सलाहकार जगमोहन गुप्ता, सचिव पेयजल उत्तराखंड शासन उदयराज, नौला फाउंडेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्ट अमरनाथ, डॉ. नवीन जोशी, डॉ. भावतोष शर्मा, डॉ. राकेश भुटियानी, डॉ. लोकेश, मनोहर सिंह मनराल, संदीप मनराल, डॉ. शम्भू नौटियाल, गगन प्रकाश, सुमित बनेशी, महेद्र बनेशी, हिमांशु मनराल, रंगसारथी टीम के साथ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!