मंदिरों का अधिग्रहण कर तीर्थाटन के जगह पर्यटन को बढ़ावा दे रही है राज्य सरकार – पं. महेश पाठक।

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। शुक्रवार को अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा की राष्ट्रीय पदाधिकारीयों की बैठक का आयोजन भूपतवाला स्थित राधा कृष्णधाम मे किया गया। बैठक मे राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. महेश पाठक ने कहा कि देश में हिंदुओं के मन्दिरों का अधिग्रहण कर सरकार तीर्थाटन की जगह पर्यटन को बढ़ावा दे रही है, उन्होने कहा कि मस्जिदों, चर्चो व गुरुद्वारों पर नियंत्रण क्यो नहीं किया जाता हैं, उन्होने कहा कि पुरोहित महासभा किसी दल विशेष के विरोधी नही है, आज पुरोहित समाज को मजबूत होने की जरूरत है, उन्होने महासभा के विस्तार के लिए कम से कम 10 हज़ार सदस्य होने की संभावना जतायी तथा चारधाम के पुरोहित समाज के लोगों से कहा कि देवस्थानम बोर्ड पर महासभा राष्ट्रीय स्तर पर हरसम्भव स्तर पर साथ है जिसे बोर्ड भंग होने तक लड़ा जायेगा।

बनारस से महासभा के पं. कन्हैया त्रिपाठी ने काशी कोरिडोर में पौराणिक मन्दिरों को हटाने पर निन्दा करते हुए सरकार के द्वारा तीर्थाटन की जगह पर्यटन को बढ़ावा देने पर चिन्ता जतायी साथ ही इस प्रोजेक्ट में उद्योगपतियों के हस्तक्षेप से मर्यादा तार-तार होने की संभावना जतायी।

गंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि गंगा प्रदूषण नियंत्रण को सीवरेज प्लांट का स्तर बढ़ाते हुए जल को खेती मे प्रयोग करने पर बल दिया जाय। चारधाम हकहकुकधारी संगठन के कृष्ण कान्त कोठियाल ने देवस्थानम बोर्ड पर सरकार का पुरोहित समाज के साथ छलावा ज्यादा नही चलेगा, उन्होने सरकार द्वारा बनाये गये अध्यक्ष के कार्य पर आशंका जताते हुवे कहा कि सरकार की भाषा बोलने वाले से क्या उम्मीद की जा सकती है, उन्होने चेतावनी दी कि बोर्ड भंग नही होता तो चुनाव में पुरोहित समाज व पुजारियों के परिजन सरकार के विरोध में जाएंगे। राष्ट्रीय वरिष्ठ महामंत्री श्रीकांत वशिष्ठ ने कहा कि भारत वर्ष मे पुरोहितों से सरकारे भेदभाव कर मनमाने आदेशों को लागू कर अधर्म कर रही है इसे लेकर महासभा राष्ट्रीय स्तर पर लड़ेगी, .उन्होने संगठन को लेकर तीर्थो को जोड़ने के लिए रेल व सड़क मार्ग की पुरानी मांग को आगे भी रहने की जानकारी दी। भीमाशन्कर से मधुकर गवान्दे, वैद्यनाथ से डॉक्टर सुरेश भारद्वाज, विनोद द्वारी, नाशिक से दिलीप शुक्ल सतीश शुक्ल, अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमर डिब्बे वाले ने देश के 80 तीर्थो के 1600 सक्रिय सदस्यों को जोड़ने के लिए आशा व्यक्त की, इलाहाबाद से आये महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राम कृष्ण तिवारी कुछ तीर्थो के बैठक में ना आने के लिए जानकारी लेने को कहा।

बैठक में मुख्य रूप से वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिखौला, उपाध्यक्ष नवीन नागर, संगठन मंत्री दुष्यंत झा, वैद्यनाथ के नोनू मिश्रा, राष्ट्रीय प्रवक्ता अमित वैद्य, सह प्रवक्ता अविक्षित रमन, महेश तुम्बडिया, रजनीश शर्मा, युवा संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ईशान झा उपस्थित रहे।

बैठक से पूर्व सुबह श्री गंगा सभा रजि द्वारा हरकी पौड़ी पर पंडितों के द्वारा गंगा पूजा के कार्यक्रम के पश्चात पदाधिकारीगणों का रुद्राक्षमाला, पटकों व गंगाजल प्रसाद देकर स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में श्री गंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ, स्वागत सचिव सिद्धार्थ चक्रपाणि, घाट सचिव वीरेन्द्र कौशिक, समाज कल्याण सचिव नितिन गौतम, जितेन्द्र विद्याकुल, यतीन्द्र सिखौला, प्रद्युम्न भगत, नन्द किशोर सरैय्ये, शैलेश गौतम, श्रीकांत पंडा, देवेंद्र पटूवर, दिव्यम रमन, प्रधान सहित पुरोहित समाज के कई लोग रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *