कुंभ मेले में नौ दिवसीय कोरोना नाशक चंडी महायज्ञ शुरू, जानिये

तुषार गुप्ता


हरिद्वार। देशभर में आध्यात्मिक चेतना, वैदिक संस्कृति के संवर्धन और पीड़ित मानवता की सेवा में संलग्न और पूज्य स्वामी श्री प्रखर जी महाराज द्वारा संस्थापित श्री प्रखर परोपकार मिशन ट्रस्ट की ओर से वैश्विक महामारी कोरोना से समस्त मानवता की रक्षा के लिए नौ दिवसीय कोरोना नाशक चण्डी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।


हरिद्वार के भूपतवाला स्थित श्री विश्वनाथ धाम में 18 से 26 मार्च तक चलने वाले इस अभिनव महायज्ञ का आयोजन ट्रस्ट के संस्थापक पूज्य स्वामी श्री प्रखर जी महाराज के सानिध्य में किया जा रहा है।
ट्रस्ट की संयुक्त सचिव माँ चिदानंदमयी ने बताया कि इस कोरोना नाशक चण्डी महायज्ञ में काशी वैदिक के आचार्यत्व में 70 दीक्षित वेदपाठी ब्राह्मणों द्वारा सस्वर वैदिक मंत्रों से आहूति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि देश भर से लोग इस आयोजन से जुड़ रहे हैं क्योंकि कोराना की दुबारा दस्तक ने समाज जीवन में फिर से बेचैनी पैदा की है। गौरतलब है कि लॉकडाउन से दुनिया के हर वर्ग ने भारी मुसीबत का सामना किया था।

इससे पहले श्री विश्वनाथ धाम आश्रम से हर की पैड़ी तक श्री धर्म संघ संस्कृत महाविद्यालय, रायसिंह नगर राजस्थान के आचार्य डॉ. सज्जन प्रसाद तिवारी की अगुवाई में कलश यात्रा निकाली गई और काशी के विद्वान आचार्य सुनील दीक्षित के निर्देशन में मा गंगा और गंगाजल से भरे कलशों का विधिवत पूजन किया गया। इस अवसर पर श्री प्रखर परोपकार मिशन ट्रस्ट के स्वामी पूज्य श्री प्रखर जी महाराज की गरिमामय उपस्थिति रही।

पूज्य श्री प्रखर जी महाराज ने हर की पैड़ी ब्रम्ह कुंड पर उपस्थित श्रद्धालुओं को इस महायज्ञ के महत्व की जानकारी देते हुए बताया कि इस अनुष्ठान में दुर्गा शप्तशती के महामारी नाशक मंत्र के 14 लाख जप, दुर्गा शप्तशती के एक हज़ार पाठ और भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए समस्त दोषों के निवारण के लिए विशेष वेद मंत्र के भी सवा लाख जप होगें। साथ ही इस का दशांश हवन, तर्पण, मार्जन और ब्राह्मण भोजन के रूप में निरंतर कार्यक्रम चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *