उड़ता हरिद्वार को नशा मुक्त बनाने के लिए युवाओं ने शुरू किया हस्ताक्षर महाअभियान, नेता पुलिस और युवाओं ने किये हस्ताक्षर, जानिए पूरी मुहिम…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। ड्रग्स, स्मैक, नशे के विरुद्ध प्रथम चरण में कनखल एवं जगजीतपुर के प्रमुख 24 स्थानों पर मुख्यमंत्री को प्रेषित हस्ताक्षर महाअभियान चलाया गया। जिसमें समाज के सभी वर्गों के द्वारा संयुक्त रुप से ड्रग्स जैसी गंभीर समस्या का एकजुट होकर विरोध करने का आह्वान किया गया।

ड्रग्स(स्मैक)के विरुद्ध 24 जगह हस्ताक्षर महाअभियान चलाया, सिंहद्वार, कृष्णानगर पुलिया, देशरक्षक तिराहा, रामदेव पुलिया
पुलिस थाना, राजपूत धर्मशाला, बंगाली मोड़, शंकराचार्य चौक,
झंडा चौक बाजार, दक्ष मंदिर, श्रीयंत्र मंदिर, प्रेमनगर आश्रम चौक
बूढ़ी माता, राजा गार्डन तिराहा, शिवडेल स्कूल, राजा गार्डन की पुलिया, जगजीतपुर पीठ पुलिया, फुटबॉल ग्राउंड, गुरुकुल कांगड़ी वि.वि., विष्णु गार्डन, महिला विद्यालय, द्वारिका विहार, बैरागी कैंप, जगजीतपुर नाले की पुलिया पर चलाया गया।

वर्तमान समय में नशा संपूर्ण देश के लिए एक अभिशाप बना हुआ है जिससे हरिद्वार भी अछूता नहीं है, आए दिन हरिद्वार में जगह-जगह पर स्मैक तस्करों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो रही है जिससे पूरे समाज को खतरा बना हुआ है, क्योंकि छोटे-छोटे बच्चे जो कि अभी अबोध हैं आसानी से स्मैक उपलब्ध होने की वजह से नशे की भेंट चढ़ रहे हैं जिससे राष्ट्र की युवा शक्ति नशे की गिरफ्त में आने से राष्ट्र कमजोर हो रहा है। पूरे देश में पंजाब के बाद आज उत्तराखंड नशे की चपेट में आने वाला दूसरा राज्य हो गया है जहां सबसे अधिक नशे का प्रचार और प्रसार किया जा रहा है जिसे रोकने में पुलिस पूर्ण रूप से नाकाम हो रही है इसलिए हरिद्वार के नगर वासियों ने हरिद्वार को ड्रग्स स्मैक मुक्त कराने का संकल्प लिया है। स्मैक के विरुद्ध 30,000 से अधिक हस्ताक्षर मुख्यमंत्री को दिए जाएंगे जिससे शीघ्र अति शीघ्र शासन एवं प्रशासन स्तर पर कारवाई की जाए।

डॉ. विनोद चौहान ने कहा कि स्मैक एक ऐसा पदार्थ है जिसके प्रयोग से मानव शरीर खोखला हो जाता है। शरीर की ताकत नशे की भेंट चढ़ जाने से मानसिक रोग आदि की बीमारी शरीर में घर कर सकती है। नशे की आदत एक बीमारी है, ज्यादातर सामाजिक, मानसिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही इसका शिकार होते हैं। इसलिए उनसे सहानुभूतिपूर्ण रवैया अपनाना चाहिए।

मनीष चौहान प्रदेश महामंत्री हिन्दू जागरण मंच युवा वाहिनी ने बताया कि नशे के द्वारा हमारे देश का युवा लगातार मानसिक एवं शारीरिक रूप से कमजोर हो रहा है जिससे समाज में अपराध को बढ़ावा मिल रहा है पुलिस और राजनेताओं को इसके लिए कठोर कार्यवाही कर इसको रोकना चाहिए और नशे में फंसे व्यक्ति का मनोबल बढ़ाना चाहिए तथा इलाज के लिए प्रेरित करना चाहिए। प्रवीण शर्मा ने कहा कि नशे में फंसे लोगों को हर संभव तरीके से समझा कर उन्हें नशे की दलदल से बाहर निकालने में हर कोई सहयोग करें।

महा अभियान में रविंद्र शर्मा, हिमांशु राजपूत, नितिन गौतम, राममोहन शर्मा, तरुण चौधरी, पवन पंत, विक्रांत वशिष्ठ, रजत त्रिपाठी, वासुदेव, अंकित शर्मा, अनुज कुमार, दीपक गोनियाल, गजरेश कुमार, अरनव प्रधान, विकास प्रधान, विशाल भारद्वाज, मनीष चौधरी, मोनू गुज्जर, नितिन भारद्वाज, गौरव कुमार, दुर्गेश वर्मा, दीप शर्मा, अंकित सरोहा, बिट्टू चौधरी, वरुण चौधरी, संदीप शर्मा, मनोज पाल, शुभम, नवीन यादव, नवीन यादव, हेतवान, मोनू राठी, आशीष चौधरी, विशाल भारद्वाज, आशीष ठाकुर, संजीवन यादव, मनीषा रावत, मोनू, दीपक, नकुल पहलवान, अनुज, अभिषेक, नितिन, विपिन, अजय, विजय, बंटी, छोटू, संदीप, छोटा मुख्य रूप से सम्मिलित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *