राजाजी टाइगर रिजर्व में शुरू हुआ नया पर्यटन ट्रैक, मोतीचूर-कांसरो के बीच अब सैलानी कर सकेंगे वन्यजीवों का दीदार, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

उत्तराखण्ड / हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व में आने वाले सैलानी अब नए पर्यटन ट्रैक पर वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे। पार्क की मोतीचूर व कांसरो के बीच इस सफारी मार्ग का निर्माण किया गया है। मंगलवार को पार्क के अधिकारियों द्वारा विधिवत रूप से इसका उद्घाटन किया गया। मोतीचूर से कांसरो के बीच 19 किमी लंबे इस मार्ग पर वन्यजीव बहुतायत में पाए जाते हैं। कई शेड्यूल वन के प्राणियों के साथ ही गजराजों की साल पर इस मार्ग पर आवाजाही बनी रहती है। इसके साथ ही पार्क का यह सबसे ज्यादा नम जंगल माना जाता है। इस ट्रैक को खोलने के लिए पर्यटन व्यवसाय पिछले लंबे समय से प्रयासरत थे।

इस अवसर पर मोतीचूर-कांसरो सफारी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय कुण्डलिया ने कहा कि यह पर्यटन ट्रैक, पर्यटन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। कांसरो-मोतीचूर का जंगल बेहद ही खूबसूरत है यहां आने वाले सैलानी यहां स्वतंत्र रूप से वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे।

वहीं यमकेश्वर से जिला पंचायत सदस्य आरती गॉड व प्रतितनगर जिला पंचायत सदस्या दिव्या बेलवाल ने कहा कि बहुत दिनों से इस क्षेत्र में रोजगार की समस्या थी अब इस पर्यटन मार्ग के खुल जाने के बाद लोग रोजी-रोटी कमा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *