कुंभ मेला पुलिस ने रचा इतिहास, मानव मास्क आकृति बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया, जानिए

Haridwar/tushar gupta

 

हरिद्वार । दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक आयोजन महाकुंभ 2021 को सकुशल सम्पन्न कराने में जुटी हरिद्वार पुलिस ने आज एक नयी ऐतिहासिक पहल करके नया रिकार्ड बनाया। 5 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी मास्क की शेप में खड़े हुए और इस मानव मास्क के जरिये पूरी दुनिया को यह संदेश दिया कि पुलिस कुंभ मेला सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पूरी तरह दृढ़संकल्प हैं। इस दौरान आईजी संजय गुंज्याल ने सभी जवानों को कर्तव्यनिष्ठा और मुस्तैदी से कुंभ मेला सम्पन्न कराने के लिए शपथ भी दिलवाई।मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने पुलिस के इस प्रयास की सराहना की। कहा कि यह आयोजन पूरी दुनिया को कोरोना से बचाव करते हुए अपना कार्य करने की प्रेरणा देगा। कुंभ मेले के आयोजन को सकुशल सम्पन्न कराने में उन्होंने पुलिस की भूमिका को सराहा। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहन्त नरेंद्र गिरी महाराज ने कहा कि इस कुंभ का यही सबसे महत्वपूर्ण संदेश है, जो भी श्रद्धालु आएं वे मास्क पहनें और दो गज की दूरी अपनाते हुए हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने कहा कि पुलिस की यह मुहिम पूरी दुनिया को जागरूक करेगी।

 

 

महामंडलेश्वर डाॅ प्रखर जी महाराज और स्वामी गिरिजानंद महाराज ने भी पुलिस के प्रयासों को सराहा। आईजी संजय गुंज्याल ने सभी संतों, अतिथियों और जवानों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पुलिस पूरी मुस्तैदी से कुंभ मेले को सम्पन्न कराने के लिए कोई भी कसर नहीं छोडेगी। उन्होंने कहा कि आज मानव मास्क के रूप में बनाया यह रिकार्ड पूरी दुनिया को सुरक्षित कुंभ और मुस्तैद पुलिस का व्यापक संदेश देगा।
इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड की ओर से निर्णायक के रूप में मौजूद विरेन्द्र सिंह और समन्वयक संदीप विश्नोई ने इस आयोजन को इंडिया बुक में नये रिकार्ड के रूप में दर्ज करने की घोषणा की। इस मौके पर मेला पुलिस के एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी, हरिद्वार जिले के एसएसपी सेन्थिल अबूदई कृष्ण राज एस, पूर्व मेयर मनोज गर्ग, हरिद्वार प्रेस क्लब के महामंत्री धर्मेन्द्र चैधरी, वरिष्ठ पत्रकार सुनील दत्त पांडेय, प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष राजेश शर्मा, उत्तरकाशी के एसपी मणिकांत मिश्रा, मेला एसपी सुरजीत सिंह पंवार, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, एसपी ट्रैफिक प्रदीप राय, मेला सीओ ओमप्रकाश भट्ट, सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह, सीओ आशीष भारद्वाज, सीओ शाश्वत पाराशर, सीओ राकेश देवली, संजीव शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी मनोज नेगी, प्रतिशार निरीक्षक अनुराग शर्मा, रमेश गौड़ सहित बड़ी संख्या में पुलिस, पीएससी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, होमगार्ड, पीआरडी आदि सुरक्षाबलों के पांच हजार से ज्यादा जवानों ने भाग लिया। कुंभ मेले में अपनी तरह का यह विशेष आयोजन रहा जो पहली बार रिकार्ड बुक में दर्ज हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *