लघु व्यापारियों ने की महापंचायत, कहां, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में चित्रा सिनेमा के सामने रेलवे रोड खोखा मार्केट के लघु व्यापारियों ने नगर निगम प्रशासन के खिलाफ मुखर होकर मायापुर, रामलीला ग्राउंड प्रांगण में लघु व्यापार सेवा समिति के अध्यक्ष चोखे लाल के संयोजन में लघु व्यापारियों की महापंचायत का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ लघु व्यापारी नेता तिलकराज मामा ने की, महापंचायत में मुख्य अतिथि प्रमुख वक्ता के रूप में लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री दीपक अरोड़ा, काशीराम ननकानी ने संयुक्त रूप से किया। महापंचायत के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत से संयुक्त रूप से मांग की 19 अगस्त 2010 को समस्त रेलवे रोड से हटाये गए खोखा धारक लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना/ खोखा पटरी रेडी राष्ट्रीय आजीविका मिशन के नियम अनुसार आगामी 15 दिन के भीतर लघु व्यापारियों का सर्वे कराकर चित्रा सिनेमा के सामने रेलवे रोड पर ही वेंडिंग जोन के रूप में मूलभूत सुविधाओं के प्रबंधन के साथ व्यवस्थित व स्थापित किये जाने की मांग को प्रमुखता से दोहराया गया।

इस अवसर पर लघु व्यापार सेवा समिति के अध्यक्ष चोखे लाल ने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों को दरकिनार कर नगर निगम प्रशासन द्वारा 12 वर्षों से रेलवे रोड के सभी खोखा धारक लघु व्यापारियों को विकल्प के रूप में सही जगह का चयन ना करने के कारण लघु व्यापारियों को बेरोजगारी की मार झेलते हुए दर-दर भटकना पड़ रहा है, जबकि भारत सरकार, राज्य सरकार पूरे प्रदेश भर में फेरी समिति के निर्णय के अनुसार वेंडिंग जोन के रूप में फुटपाथ के रेडी-पटरी के कारोबारी लघु व्यापारियों को स्वरोज़गार सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि यदि 15 दिन के भीतर नगर निगम प्रशासन द्वारा हमारी न्यायसंगत मांगों पर अमल नहीं लाया गया तो निगम आयुक्त के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरने चलाए जाएंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन की होगी।

लघु व्यापारियों की महापंचायत में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि चित्रा सिनेमा के सामने रेलवे रोड के लघु व्यापारियों की न्यायसंगत मांगों के लिए मेरे संघर्ष जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि शहरी गरीबी रोजगार समृद्धि के लिए केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण में सभी रेलवे रोड के लघु व्यापारियों को पुनः स्थापित करने के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा जनसुनवाई के आयोजन के उपरांत लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन के रूप में स्थापित करने की प्रक्रिया को प्रचलित कर अमल में लाना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के क्रियान्वयन में नगर निगम प्रशासन की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, चोपड़ा ने यह भी कहा कि चित्रा सिनेमा के सामने रेलवे रोड के हटाये गए लघु व्यापारियों के समर्थन में न्याय रैली निकालकर पूर्ण जन समर्थन अर्जित किए जाएंगे।

खोखा मार्किट के लघु व्यापारियों की महापंचायत में सम्मलित हुए लघु व्यापारियों में विकास चंद्रा, रामनाथ, जय भगवान, अशोक चड्ढा, विनोद जाटव, विमल कुमार, राम कुमार, जय भगवान त्रिपाठी, दीपक अरोड़ा, गौरव कालरा, उमेश बजाज, बलराम, सचिन अमित शर्मा, अजय शर्मा, राजकुमार तनेजा आदि ने प्रमुख रूप से विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *