रोड़ी बेलवाला क्षेत्र के लघु व्यापारियों का वर्ष 2021 के पंजीकरण के तीन दिवसीय कैंप का हुआ आयोजन, जानिए…

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण।

हरिद्वार। गुरुवार को धर्मनगरी हरिद्वार में केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त अभियान स्वरोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्यों की पूर्ति के साथ प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत रेहड़ी-पटरी राष्ट्रीय आजीविका मिशन को क्रियान्वित करते हुए गंगा के घाटों पर फूल, प्रसाद, बिंदी, चूड़ी, माला बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में वेंडिंग जोन के रूप में स्थापित व व्यवस्थित किए जाने को लेकर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगुवाई में समस्त रोड़ी बेलवाला क्षेत्र के लघु व्यापारियों का वर्ष 2021 के सर्वे/पंजीकरण के तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ प्रथम फॉर्म भर के सहायक नगर आयुक्त तनवीर सिंह मारवाह ने किया। समस्त रोड़ी बेलवाला क्षेत्र व गंगा के घाटों पर चूड़ी, बिंदी, माला बेचने वाले सभी (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को राज्य सरकार के संरक्षण में महिलाओं के लिए अलग से पिंक वेंडिंग जोन बनाए जाने की प्रक्रिया सर्वे/पंजीकरण का नई दिल्ली स्थित किरण सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा किया जा रहा है।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि दो दशक से समस्त रोड़ी बेलवाला व माँ गंगा के घाटों पर फूल, प्रसाद, बिंदी, चूड़ी, माला बेचने वाले लघु व्यापारियों को व्यवस्थित किए जाने की मांग करते चले आ रहे हैं, जिस पर जिला अधिकारी विनय शंकर पांडेय, मुख्य नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती द्वारा संयुक्त रुप से राज्य सरकार के निर्देशन में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना को क्रियान्वित करते हुए मूलभूत सुविधाओं के साथ पिंक वेंडिंग जोन को विकसित किए जाने की कार्रवाई का वह लघु व्यापारियों की ओर से स्वागत करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महिला सशक्तिकरण व महिलाओं के सम्मान के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं उन सभी योजनाओं का लाभ अब रेहड़ी-पटरी लगाकर अपने परिवार की जीविका को चलाने वाली तमाम महिलाओं को मुख्यधारा में लाकर स्वरोज़गार दिया जाना न्यायपूर्ण है।

इस अवसर पर सहायक नगर आयुक्त तनवीर सिंह मारवाह ने कहा कि प्रथम चरण में घाटों पर बिंदी, चूड़ी, माला बेचने वाली महिला (स्ट्रीट वेंडर्स) को पिंक वेंडिंग जोन के रूप में प्रथम चरण में 100 महिलाओं को योजना में सम्मलित किया गया है। आगे सर्वे व पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत सभी स्ट्रीट वेंडर्स की सूची तैयार कर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में आगामी फेरी समिति की बैठक के संमुख रखी जाएंगी और उचित स्थान चयनित कर पिंक वेंडिंग जोन 09 नवंबर स्थापना दिवस से पहले ही बिजली-पानी, शौचालय, प्रकाश आदि मूलभूत सुविधाओं के साथ योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया जाना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार यह पंजीकरण सर्वे किए जा रहे हैं ताकि योजना के क्रियान्वयन में कोई भी (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारी अछूता ना रह जाए।

समस्त रोड़ी बेलवाला क्षेत्र के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के पंजीकरण, सर्वे के शुभारंभ के अवसर पर नगर निगम के लिपिक वेदपाल सिंह, सिटी मेंशन मैनेजर अंकित रमोला, कंपनी प्रबंधक अभय सिंह, अधिकारी कर्मचारी का सहयोग करते लघु व्यापारियों में राजेंद्र पाल, मनोज मंडल, मंजुल सिंह तोमर, नितेश अग्रवाल, दारा सिंह, आशु शर्मा, शिवकुमार, दीपू मेहरा, गौरव मित्तल, प्रेमपाल सिंह बंटी, अजीत सिंह, अशोक कुमार, संजय कुमार, पूनम मक्खन, कामिनी मिश्रा, नीतू अग्निहोत्री, पूनम देवी, गुड्डी, बेबी, सुनीता चौहान, मंजू पाल आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *