अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर लघु व्यापारियों ने संजय चोपड़ा के नेतृत्व में किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन…

हरिद्वार। उत्तराखंड प्रदेश में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को संगठित कर संघर्ष कर रहे लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में अपनी पांच सूत्रीय मांगो को लेकर हरिद्वार नगर निगम प्रशासन के खिलाफ आक्रोश प्रकट करते हुए रोड़ी बेल वाला क्षेत्र से हटाकर गड्ढा पार्किंग के नजदीक रखे गए महिला पिक वेंडिंग जोन की दुकानों के आगे भारी संख्या में इकट्ठा होकर लघु व्यापारियों ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को संयुक्त रूप से ईमेल द्वारा अपना ज्ञापन प्रेषित कर धर्मनगरी हरिद्वार में हो रही रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों की अपेक्षा व राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली, राष्ट्रीय आजीविका मिशन का उल्लंघन कर फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का शोषण व उत्पीड़न कर रहे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को प्रमुखता से दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि हरिद्वार नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को केंद्र और राज्य सरकार के संरक्षण में चलाई जा रही जनकल्याण योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है जो की दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आए दिन रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में व नगरीय शहरी क्षेत्र में रेडी पटरी लगाकर अपने परिवार की जीविका का संचालन करने वाले रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को अतिक्रमण के नाम पर शोषण व उत्पीड़न किया जा रहा है जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वनिधि से शहरी समृद्धि के तहत फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किए जाने के साथ राष्ट्रीय आजीविका के संरक्षण के लिए लगभग एक दर्जन योजनाएं चलाई जा रही है वहीं नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से नए नगर आयुक्त द्वारा 09 महीने बीत जाने के उपरांत भी फेरी समिति की बैठक नहीं बुलाई गई है जिससे आए दिन रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को अपने परिवार की जीविका चलाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लघु व्यापारी नेता संजय चोपड़ा ने चेतावनी दी कि यदि दो सप्ताह के भीतर सामान्य प्रशासन नगर निगम प्रशासन द्वारा फेरी समिति की बैठक बुलाकर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को केंद्र और राज्य सरकार का संरक्षण नहीं दिया गया तो नगर आयुक्त के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जायेगा और घेराव किए जाएंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन की होगी।

लघु व्यापार एसो. के जिला अध्यक्ष राजकुमार, महिला मोर्चा की जिला संयोजक पूनम माखन ने संयुक्त रूप से कहा कांवड़ मेला 2024 के दौरान हरिद्वार नगर निगम प्रशासन सामान्य प्रशासन द्वारा सभी महिला पिंक वेंडिंग जोन की लाभार्थी महिलाओं को आश्वासन किया गया था कांवड़ मेला अभी जाने के उपरांत महिला पिंक वेंडिंग जोन की सभी लाभार्थियों को दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग प्रशासनिक मार्ग व हाथी पुल के दोनों और हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण, नगर निगम जिला प्रशासन की संयुक्त निगरानी में मूलभूत सुविधाओं के साथ महिला पिंक वेंडिंग जोन व्यवस्थित व स्थापित किया जाएगा लेकिन 100 दिन बीत जाने के उपरांत भी प्रशासन की आश्वासन हवा-हवाई साबित हो रहे हैं जो की जांच का विषय है।

अपनी पांच सूत्रीय मांगो को लेकर धरना प्रदर्शन करते लघु व्यापारियों में कामीनी मिश्रा, ऋतू अग्निहोत्री, सुमन गुप्ता, आशा सीमा, मंजू पाल, सुमित्र सीमा, सीमा, नम्रता सरकार, कमल सिंह, मोहनलाल, सुनील कुकरेती, जय सिंह बिष्ट, मोनू तोमर, नितीश अग्रवाल, भोला यादव, लाल चंद, चन्दन रावत, तस्लीम अहमद, आजम खान आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!